Sunday 29 May 2016

'अकादमी में एक शाम, सूफी संगीत के नाम' An Evening with Kailash Kher

अकादमी में एक शाम, सूफी संगीत के नाम:

अकादमी में पिछले दिनों सूफी संगीत के भारतीय गायक कैलाश खेर आये। फाइन आर्ट्स सोसायटी के इस आयोजन में कैलाश खेर ने अपनी खनकती आवाज़ और सूफियाना अंदाज़ का जादू जमकर बिखेरा।

कार्यक्रम की खूबी यह थी कि कैलाश खेर ने अपने संघर्ष के समय और सफलता मिलने  के बाद के खट्टे-मीठे अनुभव भी प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों से साझा किये। सचमुच कैलाश खेर एक कमाल के गायक और संगीतकार होने के साथ ही एक बेहतरीन इंसान भी हैं। जीवन के शुरूआती दिनों में बेइंतहा संघर्षों से जूझने वाले कैलाश खेर आज भी ज़मीन से उतना ही जुड़े हैं। देसी अंदाज़ में हँसते-गाते जीवन के मन्त्र दे देना उनकी खासियत है। मस्तमौला सूफी व्यक्तित्व के कैलाश 'अल्लाह के बन्दे हँस दे' कहकर हर निराशा से उबरने और हरदम मुस्कुराने की प्रेरणा देते हैं।


सम्पूर्णानंद सभागार में प्रशिक्षणार्थी अधिकारियों से रु-ब-रु होते हुए उन्होंने अपने कला-संस्कृति के संरक्षण और विरासत को सहेजने की अपील भी की। भारत सरकार के 'स्वच्छ भारत अभियान' से जुड़े श्री कैलाश खेर को कार्यक्रम के अंत में निदेशक श्री राजीव कपूर ने स्मृति चिह्न भेंट किया। संचालन निशान्त जैन और संयोजन महेंदर सिंह तंवर ने किया।

4 comments:

  1. प्रिय निंशांत जैन जी। मेरा विस्वास है कि आप सकुशल होंगे। दादी जी के बारे में सुनकर दुख हुआ। आपके बीते दिनों की सभी पोस्ट पढ़ीं। आपको देखकर अच्छा लगा कि आपने कैलाश ख़ैर जी के कार्यक्रम का संचालन बड़ी उर्जा के साथ किया। आपके साथ फ़ेसबुक के व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल , पेज एंव आपके ब्लॉग पर जुड़े रहने से बहुत चीज़ें सीखने को मिल रहीं है। आपके द्वारा बतायी गई रणनीति का अनुसरण कर रहा हुँ जिससे मेरी तैयारी एंव परिणामों में काफ़ी सुधार है।
    आपसे निवेदन है कि मुझे " मध्यम मार्ग " के बारे में विस्तरित रूप से बताएँ कि यह किस प्रकार से आपकी तैयारी में और आपके जीवन में महत्वपूर्ण है? मैं भी मध्यम मार्ग को समझकर अपनाना चाहता हूँ। मैंने इंटरनेट से भी जानने की कोशिश की लेकिन संतुष्ट नहीं हुआ।
    आपका आभारी।
    मंगत सौरोत।

    ReplyDelete
  2. Thank you for sharing this blog, it is really good information.
    For IAS Coaching in Bangalore Believers IAS Academy is really good choice.

    ReplyDelete
  3. Great post shared. I really need this post. Your blog is very useful to me. If you are looking for Best IAS Coaching In Bangalore With the best preparation of Civil Services Entrance Exam. So you are at the right Place Now, Achievers IAS provides service for Top IAS Coaching In Bangalore .

    ReplyDelete
  4. While I don't have access to real-time information or the ability to provide rankings, here are some well-known movie review webistes, that have received positive reviews: The Worst of Evil Review

    ReplyDelete